मोदी के प्रचार की धार |
December 22 2013 |
चुनावी सियासत में ‘आऊट ऑफ बॉक्स’ सोच की होड़ मची है। अपने प्रचार अभियान को नई धार देने के लिए नरेंद्र मोदी नए प्रयोग करने में यकीन रखते हैं, मोदी का चुनावी कैंपेन पहले से ही वेब टूल 2.0 के बहुआयामी इंटरनेट विद्याओं यानी टिï्वटर,फेसबुक, हैंग आउट, पोडकाड आदि से लैस है, अब छोटे बड़े शहर-कस्बों में मोदी के 3डी रथ को घुमाने की भी तैयारी है। मेट्रो व बी टाउन में परंपरागत पोस्टरों की जगह 3डी और एलईडी तकनीक से लैस मोदी के चमकते कटआउट अब नजर आएंगे। इस दफे के आने वाले चुनाव में कोई 12 करोड़ युवा पहली बार अपने मतदान का प्रयोग करेंगे उन्हें लुभाने के लिए एक चीनी कंपनी ‘सुपर नमो थीम’ से लैस एक स्मार्ट फोन तैयार कर रही है, ऐसे 50 हजार स्मार्ट फोन युवाओं के बीच मुफ्त बांटे जाएंगे। स्मार्ट फोन के लिए मोदी से जुड़े 25 से भी ज्यादा एप्स यानी एप्लिकेशंस तैयार किए जा रहे हैं जिसमें मोदी को एक हीरो के तौर पर प्रोजेक्ट किया जा रहा है। इसमें मोदी गेज़, मोदी रन, राहुल वर्सेज मोदी जैसे पोल एप्स हैं। मोदी केजरीवाल की तर्ज पर ‘रोबो कॉलिंग तकनीक’ से अपना संवाद सीधे वोटर तक पहुंचा रहे हैं। यानी इन तमाम चुनावी शोर गुल, नारों व मनुहारों के बीच चुप्पी भी कहां चुपचाप बैठी है, वह तो प्रचार के इन तमाम शब्दों के नए अर्थ गढ़ रही है। |
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