Archive | January, 2023

पार्टी की मान्य परंपराओं को राम-राम कर सकते हैं सीताराम?

Posted on 26 January 2023 by admin

’ख्वाहिशों के उखड़ते तंबुओं में तेरा अक्स नज़र आता है
गैरों के उलाहनों में जब कभी भी मेरा जिक्र आता है’
माकपा महासचिव सीताराम येचुरी का बिहार से राज्यसभा में जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। यूं तो अप्रैल और मई माह में राज्यसभा की कई सीटें खाली हो रही है, इसमें अकेले बिहार से राज्यसभा की 6 सीटें रिक्त हो रही हैं। इनमें से 2 सीट राजद के, 2 भाजपा व 1 जदयू के हिस्से आने वाली है। बाकी बची छठी सीट पर राजद, जदयू और कांग्रेस मिल-जुल कर येचुरी की ताजपोशी करना चाहती हैं। इन तीनों दलों का साफ तौर पर मानना है कि ’विजयी एका के आसमान पर येचुरी उसी धूमकेतु के मानिंद चमक सकते हैं, जैसा करिश्मा कभी माकपा नेता हरकिशन सिंह सुरजीत ने कर दिखाया था।’ ये तीनों दल चाहते हैं कि येचुरी विपक्षी एका का नया मंच तैयार करने में अपनी महती भूमिका निभाएं, जदयू चाहता है कि ’येचुरी नीतीश कुमार के दिल्ली की राजनीति के लिए नई पटकथा लिखें।’ वैसे तो येचुरी केरल से भी राज्यसभा में आ सकते हैं, जहां पेन्नाराई विजयन के नेतृत्व में मार्क्सवादियों की सरकार है। पर पूर्व माकपा महासचिव प्रकाश कारत इस बात के लिए तैयार नहीं बताए जाते, वैसे भी माकपा की मान्य परंपरा है कि ’पार्टी का कोई भी नेता दो बार से ज्यादा राज्यसभा में नहीं रह सकता,’ येचुरी राज्यसभा में अपना दो टर्म पूरा कर चुके हैं, यानी वे इस बार एक बार फिर से ऊपरी सदन में पहुंचते हैं तो यह पार्टी की मान्य परंपरा का हनन होगा।

Comments Off on पार्टी की मान्य परंपराओं को राम-राम कर सकते हैं सीताराम?

अखिलेश की मुश्किलें बढ़ सकती है

Posted on 26 January 2023 by admin

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव को घेरने के लिए केंद्र में सत्तारूढ़ दल ने नई गोटियां बिछा दी हैं। पूर्व में राउज एवेन्यू स्थित सीबीआई कोर्ट में याचिकाकर्ता विश्वनाथ चतुर्वेदी ने अर्जी लगाई थी, जिसमें कहा गया था कि मुलायम परिवार की आय से अधिक संपत्ति के मामले में सीबीआई ने कोई ‘क्लोजर रिपोर्ट’ दाखिल नहीं की है। 2009 में मुलायम परिवार पर आय से अधिक संपत्ति के मामले में दाखिल एफआईआर को लेकर मीडिया के एक वर्ग ने दावा किया था कि इस मामले में सीबीआई ने अदालत में अपनी ‘क्लोजर रिपोर्ट’ लगा कर जांच बंद कर दी है। सूत्र बताते हैं कि दीपक चौरसिया और राजदीप सरदेसाई जैसे टीवी सूरमाओं से भी पूछताछ हुई है कि ’उनके पास यह फर्जी रिपोर्ट कहां से आई।’ तो पत्रकारों ने उन्हें बताया कि ’उन्हें यह रिपोर्ट किसी ने बंद लिफाफे में भेजी थी।’ अब पत्रकारों से उनके सोर्स के बारे में पूछताछ हो सकती है। कोर्ट ने भी सीबीआई से सख्ती से यह पता करने को कहा है कि ’वे इस बात का पता करें कि इन जाली दस्तावेजों को बनाने और इसे मीडिया तक पहुंचाने की साजिश में कौन-कौन लोग शामिल हैं,’ कोर्ट ने सीबीआई को 24 मार्च तक सप्लीमेंट्री रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश दिया है। यानी मुलायम परिवार के आय से अधिक संपत्ति मामले का जिन्न बोतल से बाहर आ चुका है, यही बात है जिससे अखिलेश की पेशानी पर बल आ रहे हैं।

Comments Off on अखिलेश की मुश्किलें बढ़ सकती है

मालिनी और कुमार पर योगी की मेहरबानी

Posted on 26 January 2023 by admin

यूपी में संगठन और सरकार में बड़े बदलाव के संकेत मिल रहे हैं, योगी 5 प्रबुद्द लोगों को मनोनीत श्रेणी से एमएलसी बनाना चाहते हैं, बाद में इनमें से कुछ को वे अपनी सरकार में मंत्री भी बना सकते हैं। योगी की सूची में पहला नाम लोक गायिका मालिनी अवस्थी का है, फिर कवि कुमार विश्वास का, नृपेंद्र मिश्र के पुत्र साकेत मिश्र और श्यामा प्रसाद मुखर्जी ट्रस्ट के अध्यक्ष भी उनकी इस पसंदीदा लिस्ट में शामिल हैं। कुमार विश्वास से कहा गया है कि ’वे इस छोटी सीढ़ी से सियासी सफर की शुरूआत करें, बाद में उन्हें राज्य सरकार में मंत्री बना दिया जाएगा।’ पर कुमार विश्वास इतनी छोटी सीढ़ी से अपना डग भरने को तैयार नहीं बताए जाते, उनका कहना है कि ’कम से कम राज्यसभा तो भेजो।’ मालिनी अवस्थी पिछले दिनों एक चैनल मालिक पत्रकार के मार्फत अमित शाह से मिली थीं, पर कहते हैं बात बनी नहीं, क्योंकि मालिनी के बात करने का अंदाज शाह को भाया नहीं, मालिनी कह रही थीं कि ’उनके पति अवनीश अवस्थी को सेवा विस्तार देने से सिर्फ इसीलिए मना कर दिया गया क्योंकि उनके विरोधियों ने भाजपा शीर्ष के कान भर दिए, जबकि उनके परिवार की भाजपा से वफादारी किसी से छुपी नहीं।’ पर शाह ने बहुत जल्द मालिनी को बाहर कर दरवाजा दिखा दिया।

Comments Off on मालिनी और कुमार पर योगी की मेहरबानी

आना येदुरप्पा का

Posted on 26 January 2023 by admin

पिछले दिनों दिल्ली में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आहूत थी। प्रधानमंत्री मोदी मंचासीन थे, आगे की पंक्ति में पार्टी के तमाम सीनियर नेता विराजमान थे। तब तक हॉल में कर्नाटक भाजपा के सीनियर नेता बीएस येदुरप्पा की एंट्री होती है, येदुरप्पा ने घूम कर देखा सारी कुर्सियां भरी हुई थीं, वे बैठे तो कहां? तभी पीएम ने उन्हें इस धर्मसंकट से उबार लिया, पीएम के मुंह से बस निकला-’पीयूष…’ और पीयूष गोयल ने येदुरप्पा के लिए अपनी आगे की पंक्ति की कुर्सी छोड़ दी और वे पीछे जाकर चुपचाप बैठ गए।

Comments Off on आना येदुरप्पा का

मोदी के रोड शो में जेबकतरों की चांदी

Posted on 26 January 2023 by admin

भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के मौके पर पीएम मोदी ने अपना मेगा रोड शो दिल्ली में किया। इस रोड शो में इस कदर भीड़ उमड़ी, धक्का मुक्की हुई कि दर्जनों लोगों की जेबें कट गईं, कितने मोबाइल चोरी हो गए, एक फोटो पत्रकार का तो इतना महंगा लेंस चोरी चला गया, जिसकी कीमत दो लाख रुपयों से भी ज्यादा बताई जाती है। पुलिस के पास तो 18 से ज्यादा एफआईआर दर्ज हो गए। इससे दिल्ली पुलिस की मुस्तैदी पर सवाल उठे, सवाल तो पीएम के रोड शो के टाइमिंग को लेकर भी उठे, पर पत्रकारों को बता दिया गया कि ’पीएम के रोड शो का राहुल की भारत जोड़ो यात्रा से कोई लेना देना नहीं, पीएम ने तो दिल्ली भाजपा की सलाह पर यह रोड शो किया था।’

Comments Off on मोदी के रोड शो में जेबकतरों की चांदी

राहुल की खड़ाऊं व खड़गे

Posted on 26 January 2023 by admin

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे राहुल गांधी की खड़ाऊं उठाए हर जगह उनकी यात्रा में साथ-साथ चल रहे हैं। यात्रा के दौरान उनसे राहुल जो कुछ भी कहते हैं उनकी गर्दन बस ’हां’ में ही हिलती है। प्रियंका गांधी इन दिनों खड़गे के गृह राज्य कर्नाटक की यात्रा पर हैं, पर खड़गे राहुल की पंजाब यात्रा में उनके साथ दिख रहे थे। राहुल गांधी कांग्रेस वर्किंग कमेटी के चुनाव के लिए अड़े हैं, सो अब पार्टी में यह राय बनी है कि ’राहुल वर्किंग कमेटी में चुनाव लड़ कर आएंगे,’ वहीं प्रियंका गांधी को पार्टी अध्यक्ष इसके लिए मनोनीत करेंगे।

Comments Off on राहुल की खड़ाऊं व खड़गे

यह क्या हो रहा है

Posted on 26 January 2023 by admin

नैतिकता और शुचिता की दुहाई देने वाली पार्टी में यह क्या हो रहा है? भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन पर एक महिला ने रेप के आरोप लगाए हैं और यह मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है। हुसैन के तरफ से बड़े वकीलों की एक लंबी फौज मुस्तैद है। शाहनवाज के वकीलों ने जब कोर्ट में कहा कि ’यह मामला झूठा है’ तो अदालत ने कहा-’जांच तो होने दीजिए, सच सामने आ जाएगा।’ फिर हरियाणा की भाजपा सरकार के खेल मंत्री संदीप सिंह पर एक महिला कोच ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए। संदीप सिंह को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा। अब कैसरगंज के बाहुबली भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ भारत की नामचीन महिला पहलवानों ने मोर्चा खोल दिया है, सिंह भारतीय कुश्ती फेडरेशन के चैयरमेन भी हैं, ये अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पहलवान नई दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना पर बैठे हैं उन्होंने सिंह पर भी यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। यह भाजपा शीर्ष के लिए वाकई धर्मसंकट का समय है।

Comments Off on यह क्या हो रहा है

भाजपा संगठन और केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल

Posted on 26 January 2023 by admin

भाजपा संगठन और केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल की आहटों के बीच गुजरात भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल को कुछ बड़ा मिलने जा रहा है। पीएम ने गुजरात चुनाव के नतीजों से गद्गद् होकर पहले संसदीय सौंध में, फिर जिमखाना क्लब में सांसदों के भोजन पर और फिर राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पाटिल की तारीफों के पुल बांधे हैं। या तो पाटिल को संगठन में महासचिव बना कर यूपी का प्रभार दिया जा सकता है या फिर उन्हें केंद्र में मंत्री बना कर यूपी प्रभारी की दोहरी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। एक लंबे समय से निर्वासन की पीड़ा झेल रहे दिनेश शर्मा को फिर से गुजरात भेजा सकता है।

Comments Off on भाजपा संगठन और केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल

मोदी सरकार में 12 नए मंत्री शामिल हो सकते हैं, कईयों की होगी छुट्टी

Posted on 08 January 2023 by admin

’तुम छू लेते इक बार तो ख्वाहिशें हो जातीं मुकम्मल
वरना हमने भी सदियां बिस्तर पर करवटें बदलते काटी हैं’
नया साल कईयों के लिए उम्मीदों का नया सवेरा लेकर आया है, खास कर वैसे लोगों के लिए जो नए साल से सियासी पिच पर अपनी बारी के इंतजार में थे। विश्वस्त सूत्र खुलासा करते हैं कि ’मोदी मंत्रिमंडल का यह फेरबदल बजट सत्र के पहले यानी 15 से 31 जनवरी के बीच कभी भी हो सकता है।’ इससे पहले भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 16-17 जनवरी को हो रही है, माना जा रहा है कि इसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के कार्यकाल बढ़ाने पर भी मुहर लग सकती है। दरअसल, संघ चाहता है कि कम से कम 2024 के आम चुनावों तक पार्टी की बागडोर नड्डा के पास ही रहे। अगर इन सबके बावजूद भी नड्डा को हटाना पड़ा तो केंद्रीय मंत्रिमंडल में उनकी जगह पक्की मानी जा रही है। आपको बता दें कि आने वाले 20 जनवरी को नड्डा का अध्यक्षीय कार्यकाल खत्म होने वाला है। सूत्र बताते हैं कि केंद्र में 12 नए मंत्री बनाए जा सकते हैं, एनडीए के सहयोगी दलों को भी इस विस्तार में पर्याप्त जगह मिलने वाली है। जैसे मंत्री बनने वालों में लोक जनशक्ति पार्टी के चिराग पासवान की जगह पक्की मानी जा रही है। किसान आंदोलन से कुट्टी कर गए अकाली दल की भी वापसी हो रही है, हरसिमरत कौर फिर से केंद्र में मंत्री बन सकती हैं। शिवसेना के 12 सांसद जो शिंदे गुट में शामिल हो गए थे, उनमें से किसी एक को मंत्री बनाया जा सकता है। हिमाचल चुनाव में अनुराग ठाकुर के दोहरे मापदंडों (कहा जाता है कि कई भाजपा बागी इनके संपर्क में थे) की वजह से उनके पर कतरे जाने के कयास हैं। पीयूष गोयल को फिर से रेल मंत्रालय का जिम्मा मिल सकता है। गोवा प्रकरण को लेकर पार्टी हाईकमान भले ही स्मृति ईरानी से खुश न हो, पर यूपी में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को मिले अभूतपूर्व समर्थन से संकेत मिल रहे हैं कि इस बार राहुल फिर से अमेठी से मैदान में होंगे, उन्हें टक्कर देने के लिए भाजपा के पास स्मृति ईरानी से बढ़ कर कोई और तुरूप का इक्का नहीं, सो उनकी मंत्री की कुर्सी तो फिलहाल सलामत ही मानी जा रही है। कर्नाटक और केरल जैसे राज्यों को भी मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व मिल सकता है। किसान आंदोलन में मोदी की किरकिरी कराने वाले नरेंद्र सिंह तोमर की छुट्टी के कयास हैं, बिहार के दो मंत्रियों की भी छुट्टी की बात चल रही है। ‘पर होइए वही जो मोदी मन रचि राखा।’

Comments Off on मोदी सरकार में 12 नए मंत्री शामिल हो सकते हैं, कईयों की होगी छुट्टी

क्या शिवराज आएंगे दिल्ली?

Posted on 08 January 2023 by admin

शिवराज सिंह चौहान को दिल्ली लाने के लिए भाजपा के दोनों शीर्ष पुरूष कृतसंकल्प जान पड़ते हैं। अभी पिछले दिनों प्रधानमंत्री ने जम कर ज्योतिरादित्य सिंधिया की तारीफ की थी, इससे यह कयास लगाए जाने लगे कि सिंधिया शिवराज की जगह ले सकते हैं। सिंधिया गुट का दावा है कि मध्य प्रदेश जहां इस बार भाजपा और कांग्रेस में सीधी आमने-सामने की कांटे की लड़ाई है, सिंधिया पासा पलटने का दमखम रखते हैं। उनको सीएम बनाने से भाजपा ग्वालियर, भिंड, शिवपुरी, चंबल, गुना, उज्जैन में मजबूती से उभर सकती है। वहीं वसुंधरा राजे सिंधिया को मनाने का जिम्मा भी ज्योतिरादित्य को सौंपा गया है, अगर नाराज़ वसुंधरा केंद्र में मंत्री बनने को राजी हो जाती हैं तो इससे राजस्थान विधानसभा चुनाव और 2024 लोकसभा चुनाव में वहां भाजपा के लिए मैदान मारना आसान हो जाएगा। वहीं भाजपा में एक गुट और भी है जो शिवराज सिंह के विकल्प के तौर पर प्रह्लाद पटेल का नाम आगे कर रहा है। मध्य प्रदेश में भाजपा की अंदरूनी गुटबाजी पर विराम लगाने के लिए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा को भी मंत्री पद दिए जाने पर विचार हो रहा है। फिलहाल तो मध्य प्रदेश का मामला पेचीदा ही दिखता है।

Comments Off on क्या शिवराज आएंगे दिल्ली?

Download
GossipGuru App
Now!!