कौन हैं सुकांति घोष? |
July 21 2013 |
नरेंद्र मोदी के एकमात्र मीडिया मैनेजर हैं सुकांति घोष, जो एक अमेरिकन लॉबिंग फर्म ‘एपको’ के इंडिया आफिस के प्रबंध निदेशक हैं। मोदी को एक ब्रांड के तौर पर स्थापित करने के लिए सुकांति और उनकी टीम पिछले एक वर्ष से काम कर रही है। सूत्र बताते हैं कि ‘एपको’ कोई ‘हार्ड कोर पीआर एजेंसी’ नहीं है, इसको बिजनेस स्ट्रेटजी बनाने में महारथ हासिल है। इसके अलावा यह कंपनी अमेरिका में ‘पब्लिक अफेयर’ और ‘पब्लिक पॉलिसी’ बनाने में माहिर समझी जाती है। ये घोष ही थे जिसने मोदी को अपनी पहली मुलाकात में यह भरोसा दिला दिया था कि अगर मोदी उन्हें स्वतंत्र होकर काम करने दें तो वे मोदी को प्रधानमंत्री की कुर्सी तक पहुंचा सकते हैं। सुकांति ‘ऑपरेशन मोदी’ को मुबंई व अमेरिका के अपने आफिस से चलाते हैं। अमेरिका की टीम ‘ब्रांड मोदी’ के ‘रीयल टाइम’ को मैनेज करती है, इसके अलावा 12 अमेरिकी कम्यूनिकेशंस एक्सपर्ट का एक जत्था सुकांति के मुंबई ऑफिस में बैठकर काम करता है। इसमें से प्रत्येक एक्सपर्ट की तनख्खाह लाखों डॉलर सलाना में है। सुकांति मोदी को एक मीडिया डॉकेट तैयार कर के देते हैं, जिसमें उनकी मीडिया स्ट्रेटजी से लेकर हर बारीक बात शामिल होती है जो मोदी को पीएम की कुर्सी तक ले जा सके, इसके अलावा मोदी नियम से राो एक घंटे सुकांति से बात करते हैं, उनका फीडबैक लेते हैं, नए जुमलों को आजमाते हैं और मीडिया के बााार में उसका असर देखते हैं। इससे पहले सुकांति बार्कले में कम्यूनिकेशंस डिपार्टमेंट के प्रमुख रह चुके हैं। प्रिंट और बांडकास्ट मीडिया में इनकी एक जबरदस्त पकड़ है। हैदराबाद के 5 रुपए का एंट्री टिकट का आइडिया भी सुकांति का ही बताया जाता है। |
Feedback |